सोशल मीडिया और पोर्न स्टार का उदय

सोशल मीडिया और पोर्न स्टार का उदय

ऐसा हुआ करता था कि मीडिया में आपने जो कुछ सुना वह सेक्स के बारे में था। आजकल ऐसा लगता है कि आप कई तरह के विषयों पर बात कर सकते हैं जो सेक्स के इर्द-गिर्द घूमते हैं। पोर्न दुनिया भर में अरबों डॉलर का है, जो दुनिया भर के किसी भी अन्य उद्योग से अधिक है। इसका लगभग 10% इंटरनेट पर मुफ्त पोर्न साइटों से आता है, लेकिन ये संख्या भी घट रही है, मुफ्त पोर्न के लिए धन्यवाद। आपको जानकर हैरानी होगी कि पोर्न इंडस्ट्री कितना पैसा कमाती है।

कुछ लोग सोचते हैं कि famasutra.com पोर्न  इंडस्ट्री जितना पैसा कमाती है उसका सीधा संबंध पोर्न देखने वालों की संख्या से है, लेकिन यह सच नहीं है। वार्षिक राजस्व वास्तव में सीधे तौर पर उन लोगों की राशि से संबंधित है जो पोर्नोग्राफ़ी पर खर्च करते हैं। पिछले दस वर्षों में, वार्षिक राजस्व की राशि में लाखों की गिरावट आई है। हालांकि, पोर्नोग्राफी की बिक्री में वृद्धि की उच्च दरों से इसकी भरपाई हो गई है। तीन कारक हैं जो इस वृद्धि में योगदान करते हैं।

इन्हीं में से एक है सस्ते एडल्ट डीवीडी की उपलब्धता। अतीत में, एक अच्छी पोर्न फिल्म खोजना मुश्किल था क्योंकि वे इतनी महंगी थीं। अब आप उन्हें कम से कम $20 में प्राप्त कर सकते हैं! जबकि यह एक बड़ी समस्या हुआ करती थी, अवैध डाउनलोडिंग साइटों की व्यापकता और इस तथ्य के कारण कि अधिकांश लोगों को डीवीडी के लिए भुगतान करना पड़ता था, इन दिनों पोर्न खरीदना बहुत आसान हो गया है, और उद्योग को इससे बहुत लाभ हुआ है।

एक अन्य कारक जो वार्षिक राजस्व में वृद्धि में योगदान देता है वह है अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की वृद्धि। कई पोर्न कंपनियां संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित हैं और उन्होंने यूनाइटेड किंगडम और कनाडा जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बड़े पैमाने पर निवेश किया है। इससे उन्हें उन बाजारों में विस्तार करने में मदद मिली है जहां पहले कोई मुनाफा कमाना असंभव था। अगर पोर्नोग्राफ़ी उद्योग ने ऐसी फ़िल्में और शो बनाए जो अमेरिकी बाज़ार के लिए तैयार किए गए थे, तो वे शायद लगभग एक दशक या उससे अधिक समय तक आर्थिक रूप से स्थिर रहेंगे; हालांकि, वे केवल उन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं जहां अंग्रेजी पहली भाषा नहीं है।

उद्योग द्वारा किए गए बड़े मुनाफे के लिए अंतिम योगदान कारक कलाकारों के लिए उपलब्ध धन की राशि है। अभिनय के अलावा, कई कलाकारों के पास अब काम की दूसरी पंक्तियाँ हैं। कुछ मॉडलिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि अन्य अपनी आय के पूरक के लिए अभिनय सेवाएं प्रदान करते हैं। यह सब कलाकारों के लिए बहुत बड़ी आय में वृद्धि करता है और उन्हें एक आरामदायक जीवन जीने में भी मदद करता है। ये अभिनेत्रियाँ और मॉडल अपनी कमाई का उपयोग उस प्रकार की जीवन शैली जीने के लिए कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें अन्यथा प्रतिबंधित किया जाएगा, और इसलिए यह पैसा उद्योग को पनपता है।

तथ्य यह है कि पोर्न मजेदार है और इंटरनेट पर व्यापक रूप से उपलब्ध है, इसने भी उद्योग की सफलता को बढ़ावा देने में मदद की है। ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जो आपको मुफ्त में पोर्न फिल्में देखने की सुविधा देती हैं। इनमें से कुछ वेबसाइटें आपको साइट पर लॉग इन किए बिना ढेर सारे अश्लील वीडियो देखने की अनुमति देती हैं। जबकि कुछ लोग पोर्न के लिए भुगतान करने से बचने के लिए साइटों का उपयोग करते हैं, ये साइटें सबसे लोकप्रिय हैं और हर दिन लाखों लोगों द्वारा उपयोग की जाती हैं।

बेशक, यह तथ्य कि पोर्न इतना लोकप्रिय है, पैसा भी बनाता है। लगभग कोई भी साइट जो वयस्क फिल्में प्रदान करती है, विज्ञापन से भी पैसा कमाती है। उदाहरण के लिए, वयस्क वीडियो साइटें अक्सर अपनी फिल्मों में प्रदर्शित होने वाले कलाकारों को कमीशन के साथ भुगतान करती हैं। इसका मतलब यह है कि उन्हें न केवल अपने प्रदर्शन से पैसा कमाने के लिए मिलता है, बल्कि उन्हें विज्ञापन के पैसे का एक हिस्सा भी मिलता है जो उन प्रदर्शनों से उत्पन्न होता है। वयस्क फिल्में प्रदान करके और उनसे पैसे कमाकर, इन साइटों के लिए बहुत बड़ा लाभ कमाना आसान है।

कुल मिलाकर पोर्न स्टार्स को लाइमलाइट में बने रहने में मदद करने में सोशल मीडिया विस्फोट ने बड़ी भूमिका निभाई है। इंटरनेट पर मिले अवसरों के कारण किंकोस और ब्रेज़र्स जैसे पोर्न स्टार स्टारडम से बचने और सार्वजनिक वक्ताओं और प्रेरक वक्ताओं के रूप में करियर बनाने में सक्षम थे। वे मुख्यधारा के मीडिया द्वारा "निर्णय" किए जाने के डर के बिना लाखों लोगों से सीधे बात करने और अपनी कहानियाँ सुनाने में सक्षम थे। अब, उनकी आवाज़ें दुनिया भर के लोगों द्वारा सुनी जा सकती हैं और उनकी कहानियाँ अन्य लोगों को उनके जीवन और उनके द्वारा बनाई गई चीज़ों के बारे में जानने में मदद कर सकती हैं।